जानिये क्यों मनाते हैं 14 फ़रवरी को वैलेंटाइन्स डे ? - BABAJIFANCLUB

Hot

Wednesday, 14 February 2018

जानिये क्यों मनाते हैं 14 फ़रवरी को वैलेंटाइन्स डे ?


वैलेंटाइन डे मतलब प्यार का दिन। वैलेंटाइन डे हर साल फ़रवरी महीने की 14 तारीख को मनाया जाता है। 14 फ़रवरी से एक हफ्ते पहले से वैलेंटाइन वीक स्टार्ट हो जाता है इसलिए फ़रवरी महीने को प्यार का महीना भी कहते हैं। इस दिन कई पुरुष और महिलाएं एक दूसरे से प्यार का इज़हार करते हैं। ऐसा कहते हैं की प्यार का इज़हार खाली हाथ नहीं करते हैं, प्यार का इज़हार आपको अपने पार्टनर को चॉकलेट, गुलाब , ग्रीटिंग कार्ड्स और गिफ्ट देकर करना चाहिए। 

क्या आपको पता है की यह त्यौहार क्यों मनाया जाता है ?

वैलेंटाइन डे , सैंट वैलेंटाइन के नाम पर मनाया जाता है।  लोग ऐसा मानते हैं की तीसरी शताब्दी में एक राजा था क्लॉडियस, जो महिलाओं और शादियों से नफरत करता था।  क्लॉडियस को ऐसा लगता था की शादी करने के बाद व्यक्ति कमजोर हो जाता है और अपने लक्ष्यों की प्राप्ति नहीं कर पता है। इसलिए उसने ऐसा फरमान जारी किया की उसके राज्य का कोई भी सैनिक शादी नहीं करेगा और जो भी सैनिक शादी करेगा उसे राज्य से बहार निकला जाएगा और कड़ी सजा दी जाएगी। सैंट वैलेंटाइन ने जब यह बात सुनी तो उनको राजा का यह फरमान बहुत अजीब सा लगा और उन्होंने इसका विरोध करने का सोच लिए। संत वैलेंटाइन ने इस फरमान के विरोध में बहुत से सैनिकों की शादियां करवायीं और बहुत से सैनिकों को प्यार करने के लिए प्रेरित किया। 

ऐसा करने की वजह से राजा क्लॉडियस ने उन्हें 14 फ़रवरी को फांसी पर टंगवा दिया।  तब से लेकर आज तक 14 फ़रवरी के दिन को प्यार के दिन के रूप में मानते हैं। 

No comments:

Post a Comment