जानिये क्या है लालू यादव का चारा घोटाला- - BABAJIFANCLUB

Hot

Tuesday, 2 January 2018

जानिये क्या है लालू यादव का चारा घोटाला-


चारा घोटाला में मामला सिर्फ चारे का ही नहीं बल्कि सारे पशुपालन विभाग का है। यह सारा घोटाला बिहार सरकार के ख़ज़ाने से ग़लत ढंग से पैसे निकालने का है। चारा घोटाला स्वतन्त्र भारत के बिहार प्रान्त का सबसे बड़ा भ्रष्टाचार घोटाला था। करोड़ों की रक़म पशुपालन विभाग के अधिकारियों और ठेकेदारों  द्वारा राजनीतिक मिली-भगत के साथ निकाली गई है। यह घोटाला अनुमानित 900 करोड़ का है पर वास्तविकता में यह रकम कहीं और ज्यादा हो सकती है। सरकारी खजाने की इस चोरी में अन्य कई लोगों के अलावा बिहार के तत्कालीन मुख्यमन्त्री लालू प्रसाद यादव व पूर्व मुख्यमन्त्री जगन्नाथ मिश्र पर भी आरोप लगा। इस घोटाले के कारण लालू यादव को मुख्यमन्त्री के पद से त्याग पत्र देना पड़ा।

इस घोटाले की चर्चा सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि सात समुन्दर पार अमेरिका और ब्रिटेन में भी हुई जिससे भारत की राजनीति का नाम ख़राब हुआ । सीबीआई का मानना है कि ये सामान्य आर्थिक भ्रष्टाचार नहीं बल्कि एक बहुत बड़े षड्यंत्र का मामला है जिसमें राज्य के कर्मचारी, नेता और व्यापारी वर्ग समान रूप से भागीदार थे। 
बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद को अन्य अपराधों के अलावा फर्जीवाड़ा, विश्वास भंग, धोखाधड़ी, बहीखातों में हेराफेरी और षडयंत्र के साथ ही भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम-1996 के तहत मामला दर्ज हुआ है। 

No comments:

Post a Comment