यदि आपको लगता है डर तो मंगलवार को इस विधि से करें हनुमान जी का पूजन: सारे दुःख होंगे दूर। - BABAJIFANCLUB

Hot

Monday, 11 December 2017

यदि आपको लगता है डर तो मंगलवार को इस विधि से करें हनुमान जी का पूजन: सारे दुःख होंगे दूर।


भगवान शिव के एकादश रुद्रावतारों में से एक हैं हनुमानजी। ये तो सभी जानते हैं कि हनुमान जी मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम के सबसे बड़े भक्त हैं। हनुमान जी वायु के पुत्र 'पवनपुत्र' हनुमान के नाम से भी जाने जाते हैं। हनुमान जी का जन्म जन्म वैशाख पूर्णिमा को हुआ था इसीलिए इस दिन हनुमान जयंती मनाई जाती है।

अगर आपको रात को डरावने सपने आते हैं, भूत-प्रेत की बाधा से पीड़ित हैं ,शनिदेव के कारण समस्या हो या किसी के नजर लगने का डर हो तो मंगलवार को भगवान हनुमान जी की सच्चे हृदय से पूजा करना आपके लिए बहुत लाभदायक हो सकता है।

हनुमान जी की पूजा प्रत्येक मंगलवार को करने से विशेष फल प्राप्त होता है एवं सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।  कई भक्तजन अपनी मनोकामना पूरी करने के लिए मंगलवार के दिन हनुमान जी का व्रत भी करते हैं और उपवास भी रखते हैं।  आज हम आपको बताएंगे की हनुमान जी की पूजा करने की विधि क्या है -

1  ब्रह्म मुहूर्त में उठकर सर्वप्रथम स्नान करने के पश्चात मन, वचन और कर्म से पवित्र हो जाएँ। 
2  इसके बाद हनुमान जी की प्रतिमा को गंगाजल या कुएं के जल से स्नान करवाएं। 
3  इसके पश्चात हनुमान जी को चोला चढ़ाएं। चोले में चमेली के तेल में सिन्दूर मिलाकर प्रतिमा पर लेपन कर अच्‍छी तरह मलकर, रगड़कर चांदी या सोने का वर्क चढ़ाएं। 
4  पूजा करते समय लाल रंग के फूल अवश्य चढ़ाएं। 
5  मंगलवार के दिन हनुमान जी को विशेष रूप से सिंदूर और लाल मिष्ठान प्रसाद स्वरूप अवश्य चढ़ाने चाहिए।
6 ऊं हं हनुमते नम:, ऊं पवनपुत्राय नम:, ऊं रामदूताय नम: आदि कुछ हनुमान जी के मंत्र हैं। इनमें से किसी भी एक मंत्र का मंगलवार के दिन 108 बार जाप करना चाहिए।
7. सबसे अंत में हनुमान चालीसा का पाठ अवश्य करें।  हनुमान चालीसा का पाठ सबसे फलदायी माना जाता है। 
8. हनुमान जी की पूजा तभी सफल मानी जाती है जब आप पहले श्री राम जी का स्मरण करें। हनुमान जी की पूजा से पहले सिया राम जी का अवश्य ध्यान लगाएं।
9. हनुमान जी के पूजन में सात्विक जीवन, मानसिक संतुलन एवं शारीरिक ब्रह्मचर्य का पालन अनिवार्य है।
10 संभव हो तो पूरे दिन का उपवास  रखना चाहिए। 

मंगलवार के दिन हनुमान जी का विशेष पूजन करके मनवांछित फल प्राप्त किया जा सकता है। ऐसा करने वालों को विद्या बुद्धि और बल प्राप्त होता है। 

No comments:

Post a comment