गुजरात चुनाव के कुछ महत्वपूर्ण तथ्य- - BABAJIFANCLUB

Hot

Monday, 18 December 2017

गुजरात चुनाव के कुछ महत्वपूर्ण तथ्य-


भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने गुजरात चुनावों में लगातार छठी जीत हासिल की और हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस को बेदखल कर सत्ता पर कब्ज़ा जमाया, ऐसा होने से 2019 में होने वाले आम चुनावों में पार्टी की पकड़ और मजबूत हो गयी है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात और हिमाचल प्रदेश के लोगों को बधाई दी और कहा कि भाजपा ही एकमात्र ऐसी पार्टी है, जो विकास के एजेंडे पर चुनाव में विजयी होती है, और जो लोग 'विकास' का मजाक उड़ाने में व्यस्त थे, उन्हें लोगों ने एक सबक सिखाया है।

अमित शाह ने अपनी प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि- "मैं मोदी जी के विकास के रास्ते पर विश्वास करने के लिए हिमाचल और गुजरात के लोगों का धन्यवाद करता हूं। यह जीत प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों की जीत है। 2012 में भाजपा का वोट शेयर 12 47.85 प्रतिशत था। 2017 में, इसे 49.10 प्रतिशत वोट मिले। भाजपा के वोट शेयर में वृद्धि हुई है। यह परिवारवाद और जातियों ध्रुवीकरण पर विकास की जीत है।

गुजरात चुनाव की ध्यान देने योग्य 10 प्रमुख बातें-
  • गुजरात में भाजपा ने 99 सीटों में जीत दर्ज की जो पिछली बार की तुलना में 16 कम हैं, जबकि कांग्रेस ने 80 सीटों पर जीत दर्ज की जो 2012 के मुकाबले, 19 की बढ़त है। भाजपा में 49.1 प्रतिशत वोट प्रतिशत (2012 में 47.85 प्रतिशत) और कांग्रेस 41.4 प्रतिशत (2012 में 38.93 प्रतिशत)।
  • भाजपा ने हिमाचल प्रदेश की 68 सीटों में से 44 सीटें जीती हैं और कांग्रेस 21 सीटें जीती हैं।
  • बीजेपी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार धूमल अपना चुनाव हार गए हैं।
  • भाजपा गुजरात में प्रधान मंत्री मोदी का गृहनगर वडनगर की सीट नहीं बचा पाई। 
  • कांग्रेस ने पटेल वोटों से ग्रामीण क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर फायदा उठाया है; यह हासिल की गई 19 सीटों में से 17 ग्रामीण गुजरात में हैं।
  • गुजरात में, लगभग 2 प्रतिशत मतदाताओं ने "उपरोक्त में से कोई भी" (नोटा) विकल्प चुना, पूरी तरह से राजनीतिक उम्मीदवारों को खारिज कर दिया। 
  • गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री श्रीं शंकर सिंह वाघेला, जो उत्तर गुजरात को राज्य के अधिकांश हिस्सों से बेहतर समझते हैं, उन्होंने कांग्रेस को बुरी तरह पीछे रखने में महत्वपूर्ण काम किया।


No comments:

Post a comment