भारत के महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन: हैप्पी बर्थ डे स्पेशल - BABAJIFANCLUB

Hot

Thursday, 21 December 2017

भारत के महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन: हैप्पी बर्थ डे स्पेशल


आधुनिक भारत के महानतम गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन का जन्म 22 दिसम्बर, 1887 को भारत तमिलनाडु में चेन्नई से 400 कि.मी. दूर कोयंबटूर के ईरोड नामक एक छोटे से गांव में हुआ था। वह पारंपरिक ब्राह्मण परिवार में जन्मे थे।
श्रीनिवास रामानुजन् इयंगर एक महान भारतीय गणितज्ञ थे।इन्हें गणित में कोई विशेष प्रशिक्षण नहीं मिला, फिर भी इन्होंने विश्लेषण एवं संख्या सिद्धांत के क्षेत्रों में गहन योगदान दिए। इन्होंने अपने प्रतिभा और लगन से न केवल गणित के क्षेत्र में अद्भुत अविष्कार किए वरन भारत को अतुलनीय गौरव भी प्रदान किया। उनके प्रयोगों को उस समय जल्द ही भारतीय गणितज्ञो ने मान्यता दे दी थी।
ये एक ऐसे शख़्स थे जो एक गरीब घर में पैदा हुए थे लेकिन गणित की दुनिया में नाम कमा गए।  घर का खर्च निकालने के लिए रामानुजन् बचपन में ट्यूशन पढ़ाया करते थे।  इन्हें ट्यूशन के हर महीने 5 रूपए मिलते थे। रामानुजन् थे सातवीं कक्षा में और ट्यूशन पढ़ाते थे बी. ए. के लड़के को।
इन्होंने खुद से गणित सीखा और अपने जीवनभर में गणित के 3,884 प्रमेयों का संकलन किया। इनमें से अधिकांश प्रमेय सही सिद्ध किये जा चुके हैं।इनके सूत्र कई वैज्ञानिक खोजों में मददगार बने। हाल में इनके सूत्रों को क्रिस्टल-विज्ञान में प्रयुक्त किया गया है। इनके कार्य से प्रभावित गणित के क्षेत्रों में हो रहे काम के लिये रामानुजन जर्नल की स्थापना की गई है।
ये न केवल भारत बल्कि पूरे विश्व का दुर्भाग्य था कि गणित का ये गणित के साधक मात्र तैंतीस वर्ष की आयु में तपेदिक के कारण परलोक सिधार गए।

No comments:

Post a Comment