भारत में फीफा U 17 फ़ुटबॉल वर्ल्ड कप का आयोजन : पहला मैच भारत और अमेरिका के बीच - BABAJIFANCLUB

Hot

Friday, 6 October 2017

भारत में फीफा U 17 फ़ुटबॉल वर्ल्ड कप का आयोजन : पहला मैच भारत और अमेरिका के बीच


भारत में आज से फीफा अंडर-17 विश्वकप शुरू हो रहा है। प्रतियोगिता में 24 देशों की टीमें हिस्‍सा ले रही हैं और इसके मैच मुंबई, गोवा,नई दिल्‍ली,गुवाहाटी, कोलकाता और कोच्चि में खेले जाएंगे। 

फुटबॉल के इस विशाल आयोजन का शुभारंभ आज यहां दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू स्‍टेडियम में होगा। हालाकि भारत ने उद्घाटन के रंगमंचीय कार्यक्रम को आयोजित न करने का फैसला लिया है।  देश में फुटबॉल का यह सबसे विशाल आयोजन है। पहले दिन भारतीय टीम की टक्कर अमेरिका की टीम से रात 8 बजे होगी। टूर्नामेंट में भाग लेने वाली भारतीय टीम की कप्‍तानी अमरजीत सिंह कियाम कर रहे हैं। किसान पिता और मछली बेचने वाली मां के बेटे हैं अमरजीत । 

भारतीय टीम के साथ ग्रुप ए में अमेरिका, कोलंबिया और घाना भी हैं। टूर्नामेंट के सेमीफाइनल मैच 25 अक्‍टूबर को होंगे जबकि फाइनल मुकाबला 28 अक्‍टूबर को खेला जाएगा। 

इस महत्‍वपूर्ण टूर्नामेंट की टिकटों की बिक्री अब तक आशा के विपरीत रही है। एक बड़े न्यूज़ चैनल के अनुसार फीफा अंडर 17 वर्ल्‍डकप के भारतीय टीम के प्रारंभिक मैच के दौरान दर्शक दीर्घा खाली रहने की स्थिति से बचने के लिए भारत ने 27 हजार टिकट बांटे हैं। 

6 से 28 अक्टूबर तक होने वाले इस टूर्नामेंट  में विश्व की 24 टीमें हिस्सा लेंगी। जिसमें ब्राजील, जापान, फ्रांस, अमरीका, घाना जैसी मजबूत टीमों के साथ-साथ भारत, इराक और ईरान की टीमें भी अपना जलवा बिखेरने वाली हैं। 

फीफा अंडर17 वर्ल्‍डकप में आज भारतीय और अमेरिकी टीम के बीच होने वाले पहले मैच में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी उपस्थित रहेंगे। भारतीय फुटबॉल जगत के प्रसिद्द खिलाड़ी आईएम विजयन, बाईचुंग भूटिया और भारतीय फुटबॉल टीम (सीनियर) के वर्तमान कप्तान सुनील छेत्री भी इस ऐतिहासिक मौके पर उपस्थित रहेंगे।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सभी भाग लेने वाले देशों का स्वागत किया, महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने भी ट्वीट कर शुभकामनायें दी। 



No comments:

Post a comment