मैं एक गरीब व्यक्ति हूँ , सस्ती साड़ियां दिखाइए :लाल बहादुर शास्त्री। ।शास्त्री जयन्ती विशेष - BABAJIFANCLUB

Hot

Sunday, 1 October 2017

मैं एक गरीब व्यक्ति हूँ , सस्ती साड़ियां दिखाइए :लाल बहादुर शास्त्री। ।शास्त्री जयन्ती विशेष

babajifanclub.com
babajifanclub.com

पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री अपने स्वाभिमान, स्वावलम्बन और सादगी के लिए जाने जाते थे। किस्सा उस समय का है जब शास्त्री जी प्रधानमंत्री थे,वो अपनी पत्नी के साथ एक दुकान में साड़ी खरीदने गए। प्रधानमंत्री को देख दुकानदार बहुत प्रसन्न हुआ तथा उनका स्वागत सत्कार किया। शास्त्री जी के पास समय का अभाव था, उन्होंने दुकानदार से कहा कि शीघ्र ही मेरी धर्मपत्नी को कुछ साड़ियां दिखाइए। 
इतना सुनते ही दुकान में काम कर रहे लड़के ने उन्हें बहुत ही सुंदर साड़ियां दिखानी शुरू की ,जिनकी कीमत बहुत ज्यादा लग रही थी। ये सब देखते ही शास्त्री जी बोल पड़े -"भाई मैं एक गरीब आदमी हूँ,मुझे इतनी महंगी साड़ियां न दिखाकर कुछ सस्ती साड़ियां दिखाइए जिन्हें मैं खरीद सकूँ।" इतना सुनते ही दुकानदार बोला कि आप कीमत की परवाह किये बिना साड़ियां खरीदिये, आप देश के प्रधानमंत्री हैं, इन साड़ियों की कीमत देने की कोई आवश्यकता नहीं है। 
दुकानदार की बात सुनकर शास्त्री जी बोले आज मैं देश का प्रधानमंत्री होने के साथ एक गरीब किसान का बेटा एवं एक औरत का पति भी हूँ। बिना कीमत दिए मैं कोई भी साड़ी नहीं खरीदूंगा। ऐसा कहकर शास्त्री जी उस दुकान से जाने लगे तभी दुकानदार ने हाथ जोड़कर उनसे माफ़ी मांगी तथा शास्त्री जी के कहे अनुसार सस्ती साड़ियां दिखाना शुरू किया। 

No comments:

Post a Comment