1000 रुपये महीना इन्वेस्ट कर कमाएं डेढ़ करोड़ रुपये ! - BABAJIFANCLUB

Hot

Saturday, 14 October 2017

1000 रुपये महीना इन्वेस्ट कर कमाएं डेढ़ करोड़ रुपये !



हम आपको बताएँगे की कैसे आप 1000 रुपये महीना इन्वेस्ट कर डेढ़ करोड़ रुपये कमा सकते हैं।  इसके लिए आपको म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करना होगा। यह निवेश आपको मंथली एसआईपी (SIP) के रूप में करना पड़ेगा। 
सबसे पहले यह समझना आवश्यक है की म्यूच्यूअल फण्ड है क्या? जब बहुत सारे निवेशक एक साथ मिलकर फण्ड मैनेजर की मदद से अपना पैसा मार्केट में लगाते हैं इसे ही म्यूच्यूअल फण्ड कहते हैं। 
म्यूचुअल फंड के जरिए पैसा शेयर मार्केट, डेट, बॉन्ड, गवर्नमेंट सिक्योरिटीज,गोल्ड और कमोडिटी मार्केट में लगाया जाता है। म्यूचुअल फंड का सबसे बड़ा फायदा यह है की एक निवेशक जिसे इन्वेस्टमेंट की पर्याप्त जानकारी नहीं है वह अपना पैसा फण्ड मैनेजर के हाथ में छोड़ देता है और यह पैसा  कब ,कहाँ और कैसे  निवेश करना है यह फण्ड मैनेजर निर्धारित करता है। 
एक  छोटा निवेशक जो बड़ा निवेश नहीं कर सकता है , उस के पास छोटे छोटे अनुपात में निवेश करने की सुविधा है। म्यूच्यूअल फण्ड की यही खूबी उसे दूसरे इन्वेस्टमेंट तरीकों से बेहतर बनाती है।

अगर एक आम आदमी 1000 रुपये महीना म्यूच्यूअल फण्ड में  एसआईपी (SIP) के रूप में निवेश करता है तो उसे 15 प्रतिशत के कम्पाउंडेड एनुअल ग्रोथ रेट (CAGR) के हिसाब से 35 साल के अंत में डेढ़ करोड़ रुपये मिलेंगे। 

No comments:

Post a comment