पब्लिक सेक्टर बैंकों को दी जाएगी 2.11 लाख करोड़ रुपए की मदद : अरुण जेटली - BABAJIFANCLUB

Hot

Tuesday, 24 October 2017

पब्लिक सेक्टर बैंकों को दी जाएगी 2.11 लाख करोड़ रुपए की मदद : अरुण जेटली


मोदी सरकार द्वारा पब्लिक सेक्टर बैंकों को २. १ लाख करोड़ की मदद दी जाएगी जो NPA से उबरने के लिए ऑक्सीजन का काम करेगी। NPA दो साल में 4.55 लाख करोड़ रुपए बढ़ा। मार्च 2015 में बैंकों का NPA 2.78 लाख करोड़ रुपए था। यह जून 2017 में बढ़कर 7.33 लाख करोड़ रुपए हो गया। बैंकों की ख़राब हालत और NPA की समस्या को देखते हुए इस तरह की मदद की दरकार बहुत आवश्यक थी।  सरकार का यह फैसला ऐसे समय पर आया है जब गुजरात और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने हैं। 

बैंकों के रीकैपिटलाइजेशन की यह घोषणा वित्त विभाग के सचिव राजीव कुमार ने अर्थव्यवस्था पर वित्त मंत्रालय के प्रेजेंटेशन में की। 2.11  लाख करोड़ में से 1.35  लाख करोड़ बॉन्ड की बिक्री से आएंगे और बाकी के 76,000 करोड़ रुपये बजटीय आवंटन और मार्केट से जुटाए गए फंड के जरिये होंगे। इंद्रधनुष योजना के अंतर्गत, सरकार ने चालू और अगले वित्त वर्ष के दौरान बैंक पुनर्पूंजीकरण के लिए 20,000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।
आरबीआई के पूर्व गवर्नर के.सी. चक्रवर्ती ने कहा है कि सरकार द्वारा घोषित रीपिटलाइजेशन प्लान कुछ भी नहीं है, बल्कि सरकार पीएसयू बैंकों को पैसा उधार दे रही है, उनका पूंजीकरण नहीं कर रही है।

No comments:

Post a comment